Friday 16 November 2018

पुरुष अपने लम्बे बालों की देखभाल कैसे करे। tips for growing hair for man in hindi.

पुरुष अपने लम्बे बालों की देखभाल कैसे करे। tips for growing hair for man in hindi.


तो दोस्तों अगर आप लम्बे बाल रखने का शौक रखते हो तो आपको अपने बालो की अच्छी केयर करने की आवशक्ता होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपके चेहरे का लुक खराब हो सकता है। लेकिन आप अपने बालो को मेंटेन रखते हो तो आपकी खूबसूरती मे चार चाँद लग सकते है। 

इसलिए अगर आप लम्बे बाल रखते हो तो आपको ये टिप्स जरूर काम आएगी। 
दोस्तों पहले तो मे आपको बता दू की बालो मे प्रोटीन होता है लेकिन इनमे blood नहीं होता इसलिए अगर बाल ज्यादा ही damaged हो जाये तो इनको काटने मे ही समजदारी है। हम आपको कुछ tips  है जो आपको 100 %help करेगी 

tips 1 - बालों को शैम्पू और कंडीशनिंग daily करे 

बालो का लिए शैम्पू और कंडीशनिंग जरूर सेलेक्ट करे। और daily  उपयोग करे.शैम्पू करने से पहले कंघी से combing जरूर करे जिससे आपके बालो मे  किसी भी तरह की उलझन ना रहे। सबसे पहले तो हल्के गर्म पानी मे बालों को भिगोए और शैम्पू को बालो की ends  तक लगाए। 2 मिनट तक बालो को रगड़ने के बाद कंघी से बालो को सेट करे और फिर थोड़ा smooth करके कंडीशनर लगाए। 
लगभग सभी कंडीशनर अपना असर दिखाने मे 4 -5 मिनट का वक़्त लेट है। और हा आप कंडीशनर की बोतल पर दिए गए instruction जरूर करे। और आप एक गलती ना करे की बालो को ज्यादा गर्म पानी से ना धोये इससे आपके बालो को नुकशान होता है। 

tips 2 - बालों को ज्यादा टाइट ना होने दे 

अगर आप टाइट टोपी या टाइट रुमाल बालो पर लगाते हो तो हम आपको बता दे की इससे आपके बालो की जड़े कमजोर होती है जिससे आपके बाल जड़ने की problem हो जाती है।  आपने अक्शर देखा होगा की जो लोग ज्यादा टाइट टोपी या रुमाल पहनते है उनके बाल थोड़े टेढ़े हो जाते है इसलिए please आप कभी भी ऐसा नहीं करे ये आपके बालो के लिए खतरा है। 

tips 3  -स्वीमिंन्ग पुल से बालो को कम डैमेज करे 

दोस्तों अगर आप रोजाना स्विमिंग करते है तो आप स्विमिंग करने के पहले और बाद मे बालो को शैम्पू लगाए फिर कंडीशनर बी लगाए। 

tips  4 -टाइम दे 

बड़े भैया अगर आप अपने बालो को सुरक्षित रखना chate है तो आपको इनकी देखभाल करनी होगी और इसके लिए आपको टाइम देना होगा। और हा आप अपने बालों को अपनी lifestyle से match करना ना भूले।

tips  5 बालो की care करने के लिए tools 

जी हा दोस्त अगर आप जानते ही होंगे की कार या मशीन को ठीक करने के लिए tools जरूरी होते है उसी प्रकार बालो को mantain रखने के लिए भी आपको proper tool रखने चाइए। आपके पास एक अच्छी quality का wide tooth comb रखना चाइये और हा आपको एक हेयर ब्रश बी रखना चाइये। आप इस तरह के band का use करे जो आपके बालो को damaged ना करे जैसे की cloth coated band . और हा rabbar band का इस्तेमाल कतई ना करे। ये आपके बालो के लिए हानिकारक है। 

tips 6 अच्छा स्वास्त्य बालो की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है 

जी हा दोस्त आपके स्वास्त्य आपके बालो की स्तिथी बताते है।  आपने सायद ही कोई ऐसा person देखा हो जो un healthy हो but उसके बाल सुन्दर दिखते हो। यदि आपको तनाव है या आपका खान पान खराब है ,smoking करते हो तो 100 % आपका स्वास्त्य अच्छा नहीं होगा। जिससे आपके बाल lifeless  दिखते है। इसलिए यदि आप बालो को सुन्दर दिखाना चाहते है तो अच्छा healthy खाना खाइये ,पानी खूब पिए और हा smoking थोड़ा कम करे 

tips 7 बालो को frizzy होने से बचाये 

बालो के लम्बे होने के कारण बाल ज्यादा frizzy यानि गुथे हुए होते है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए daily बालो मे अच्छा कंडीशनर लगाए। 

tips 8  बालो की trimming बहुत जरूरी है                 

जो बाल आपके damaged हो जाते है उनसे छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा उपाय होता है की उन बालो को काट दिया जाये। इसलिए बालो को रोजाना trim कराये। इससे आपके दोमुहे बालो से बी निजात मिलेगी। एक साल मे दो बार ट्रिम कराना अच्छा होता है। और हा trimming करते समय barber यानि नाइ को जरूर बता दे की वो उतने ही बाल काटे जो damaged है। ऐसा करने पर आपको लगेगा की आपके बाल बहुत सुंदर दिख रहे है 
दोस्त अगर आप अपने बालो की इस तरह केयर करोगे तो आपको कोई problem नहीं होगी। अगर आप बड़े बालो से परेशान हो जाओ तो आप उन्हें chota करा ले। 

No comments:

Post a Comment