Monday, 18 March 2019

EVM kya hai , EVM kam kaise karti hai ,all details in hindi


इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग  मशीन क्या है ? ये काम कैसे करती है , पूरी जानकारी हिंदी .what is EVM how does it work.

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को EVM भी कहते है , इसका उपयोग हम vote(मतदान ) के लिए करते है .जब हमारी उम्र 18 साल की हो जाती है तो हमे EVM आसानी से देखने को मिल जाती है , लेकिन अगर aapki उम्र 18 साल नही है तो आप EVM मशीन का उसे नही कर सकते , आम तोर पर जब आप first time वोट डालने जाते हो तो आपके दिमाग में बहुत सारे sawal होते है , जिनका जवाब हम अभी देंगे , EVM full details in hindi.
evm, evm work , how does evm work , ,evm kya hai , in hindi
EVM क्या है ,
EVM एक वोटिंग मशीन है , जिसका पूरा नाम electronic voting mashin है , इसका उसे हम सभी vote डालने के लिए करते है , इसमें मतदाता अपने पसंदीदा party को मतदान करता है , आज के थोड़े समय पहले चुनाव ballot paper से होते थे , लेकिन अब इन ballot paper की जगह EVM  ने ले ली है .इसमें हर पार्टी का नाम और उसका चुनाव चिन्ह होता है , जिसके माध्यम से मतदाता अपना मत समज के साथ डाल सकते है ,
एक EVM में दो units होते है ; 1. control unit, और दूसरा 2. balloting unit .,
ये दोनों  आपस में एक केबल से जुड़े होते है , control units का उपयोग मतदान अधिकारी करता है जबकि ballot units का उपयोग मतदाता करता है .control units से अधिकारी मतदाता पर control रखता है , जिसे की कोई मतदाता अपना vote दोबारा न डाल सके .
ballot unit को एक बार press करने के बाद EVM lock हो जाती है , जिसके बाद मतदाता दोबारा उसको दबा नही पाता, ये मशीन तब तक नही दब दबती जब तक की अधिकारी control units को press न करे .
EVM काम कैसे करती है ( how EVM work in hindi )

evm मशीन से किसी भी उम्मीदवार को मतदान किया जा सकता है. बुत इसमें आप एक बार ही मत कर सकते है .
EVM इस तरह काम करती है ;
Ø सबसे पहले मतदाता अपने favourite उम्मीदवार के button को दबाता है .
Ø उसके button दबाते ही एक तेज आवाज आती है ,ये आवाज peeeeeee नाम से आती है , ये आवाज आते ही उम्मीदवार समज जाता  है की उसका vote डल गया है .
Ø अब उसे एक VVPAT screen दिखाई देती है , जिस पर मतदाता ने जिसको vote डाला वो और उसकी party का चुनाव चिन्ह दिखाई देता है .
VVPAT screen क्या है .

आप अगर news देखते होगे तो आपको पता होगा की present time में EVM पर कितनी controvecy होती है , कुछ नेता कहते है की EVM मशीन में कुछ गड़बड़ी या कोई प्रॉब्लम है , इस समस्या को देखते हुए VVPAT screen का use किया जाता है ,
VVPAT का मतलब होता है voter verified paper unit trail ,इससे आपको ये पता लग जाता है की आपका vote किसको गया है , screen पर 7 सेकंड तक पर दिखाई देता है लेकिन बाद में automatic गायब हो जाता है .

EVM की कुछ विशेषताए
1.     EVM में कोई भी मत दोबारा नही डाल सकता है , ये lock हो जाती है , इसलिए इसमें फर्जीवाड़ा बहुत कम होता है .
2.     ये बिलकुल सरल , होती है , जिसे कोई अनपड भी आराम से चला लेता है.
3.     इसमें पूरी तरह वास्तविक मत होते है , इसमें कोई भी duplicate vote नही डाल सकता है .
4.     इसकी security पर बहुत ज्यादा ध्यान दिया जाता है , इसलिए इसमें आपका vote पूरी तरह secure होता है .
5.     इसकी गणना प्रक्रिया तेज होती है .
6.     एक EVM केवल 3840 vote ही दर्ज कर पाती है .
7.     ये बैटरी से चलती है , इसलिए ये कही भी लगायी जा सकती है .
8.     इसमें vote चोरी जैसी कोई भी परेशानी नही होती है .
electronic voting mashin के developer कोन है .
इस मशीन को बनाने का श्रेय s. rangarajan और T.N. swamy को जाता है , इन्ही की वजह से ये मशीन develop हो पाई है .
EVM के फायदे क्या है
हा तो दोस्तों अब इस वोटिंग मशीन के फायदों के बारे में भी थोडा सा जान लेते है , EVM के बहुत सारे फायदे है , जिन्हें में निचे point to points बता रहा हु ,
1.EVM की खर्च बहुत ज्यादा होती है , लेकिन अगर हम इसकी long time की सोचे तो फायदा ही है .
2.इनके इस्तेमाल से बहुत सारे पेड़ो को बचाया जा रहा है , जिनका उपयोग कभी ballot paper बनाने में किया जाता था .
3. कम पड़े हुए लोग भी इसे आसानी से उपयोग में ले सकते है .
4.इसमें वोट गिनने में ज्यादा time नही लगता और result फ़ास्ट तरीके से announce हो जाते है ,
5. इसमें battery का उपयोग होता है , जिसके कारण बहुत सारी बिजली बचायी जाती है .
6. इसकी size तो बढ़ी होती है लेकिन इसमें वजन बहुत कम होता है , जिसके कारन इसे कही भी ले जाया जा सकता है .
7.इससे बहुत सारे  पैसे की बचत होती है , क्योकि इसमें कागज या ballot paper की जरूरत नही होती है .इसमें केवल one time पैसा लगता है .
EVM पर sawal ( या EVM की खराभी )

आजकल हम news और अखबारों में पढ़ते है की EVM पर sawal उठाए जाते है , इसकी main problem येही है की इस पर लोगो का पूरा विश्वास नही है , political पार्टीयों में हमेशा इस बात पर बहस बनी रहती है , की EVM में  कुछ गड़बड़ी की जाती है , इस बात पर सबसे पहले सवाल LK. advani बीजेपी के political leader ने सन 2009 ने उठाए थे .उन्होंने कहा की इसकी security में गड़बड़ी है , इसके  बाद subramanian swamy ने इस बात को आगे बढाकर delhi high court तक ले गया लेकिन इस बात पर court ने ज्यादा कुछ भी नही किया . लेकिन subramanian swamy इस मामले को आगे लेकर गये , और सुप्रीम कोर्ट तक इस मुद्दे को उठाया , इसके बाद ये निर्देश दिए गये की अब EVM मशीनों में VVPAT का उसे होगा .
EVM मशीन का उपयोग india में सबसे पहले कहा किया गया था

EVM मशीन का उपयोग india में 1998 में हुआ था तब  दिल्ली , मध्यप्रदेश और राजस्थान के चुनाव करवाए गये थे . ये चुनाव पूरी तरह सफल रहे जिसके कारण इनका उपयोग  वर्तमान में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में किया जाने लगा है ,
EVM का PAST( EVM का इतियास )
अब हमने EVM मशीन के बारे में इतना जान लिया , अब हम इसके past यानि की इतियास की बात करेंगे ,
india में indian voting mashin का अविष्कार सन 1980 में M.B. Haneefa ने किया था . उस time इसका नाम EVM  नही था , ये तो बाद में रखा गया था ,उस time इस मशीन को electronically operated vote counting machin नाम दिया गया .इसके बाद इसमें धीरे धीरे परिवर्तन हो रहे है .
EVM future( EVM का भविष्य )

हम इसके भविष्य का पता इस बात से लगा सकते है की , इसे present time में कितना use किया जाता है , EVM का उसे हर छोटे से छोटे चुनाव में किया जा रहा है , भविष्य में भी इसका use होता रहेगा , इसमें कुछ different feature जोड़े जा सकते है , जैसे की अभी VVPAT जोड़ा गया है ,
EVM मशीन को भारत से कोनसे देशो में भेजा जाता है .

EVM का use बहुत से देशो में किया जाता है की क्योकि present time में लगभग सभी देशो में लोकतंत्र मजबूत है , इसलिए भारत आसियन (विदेशी व्यापार समूह ) के जरिये बहुत से देशो में व्यापार करता है .इसका निर्यात हमारे पडोसी देशो जैसे नेपाल , भूटान , जैसे बहुत सारे देश है ,in मशीनों को  एशिया के बहुत सारे देशो में भेजा जाता है , इससे भारत को बहुत सारी विदेशी मुद्रा प्राप्त हो रही है .

EVM मशीन  का video या फिर demo  



conclusion;; finally अब आपको हमने evm से रिलेटेड सारी जानकारी देदी है , हमने इस आर्टिकल में आपको बताया की EVM क्या होता है , इसका इस्तेमाल कैसे करते है , और पूरी तरह की जानकारी आपको देदी गयी है , i hope आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी , अगर आप ऐसी ही पोस्ट पढने में intrested हो तो आप अभी subscribe कर लो , और अगर आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास share जरूर करो , इससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिलेगी .

No comments:

Post a comment